Friday, November 23, 2018

क्या हम किसी दिन किसी को धन्यवाद देने के बारे में सोचते हैं?

नाव में छेद

एक समय पहले सुनाई गई चीजों में से एक ... हमारे वर्ग शिक्षक ने कहा।

इसके बारे में बात करने के लिए कुछ है।

एक व्यापारी एक समुद्र तटीय शहर में बस गया। उन्हें अपने कौशल और साहस की ताकत के साथ बड़ी सफलता मिली। उनके पास सात समुद्रों में माल बेचने और समुंदर के किनारे देशों से नए सामान भरने के बाद जहाजों को लेकर जहाजों का एक बड़ा बेड़ा था।

डीलर का एक बड़ा सौदा था।

लेकिन यह इन सभी बेड़े, एक छोटी नाव का सबसे प्यारा था।

अभी भी बढ़ते हुए, शुरुआती दिनों में नौसेना ने समुद्र में ले लिया।

छोटे पैमाने पर मछली पकड़ने और बहुत कमाई।

इन दिनों में से कई आज पीछे छोड़ दिया गया था।

अब यह एक बड़ा सौदा बन गया।

लेकिन उस नाव के साथ उसका रिश्ता वही था।

कभी-कभी जब वह मूड में आया, तो उसने नाव ले ली और खुले आसमान के नीचे चमकते समुद्र की लहरों पर बाहर चला गया।

अब इस नाव में, उसने बहुत सारे संशोधन किए हैं।

अब हलासा को मारने की कोई जरूरत नहीं थी, यह नाव मोटर के साथ शुरू हुई। बैठने के लिए एक अच्छी व्यवस्था भी थी और एक आदमी को घमंड करने के लिए छह घंटे का आराम था।

कभी-कभी पत्नी और बच्चे भी उसके साथ शामिल होते हैं।

धीरे-धीरे बच्चे बड़े हो गए और उन्हें भी इस नाव के लिए इतना प्यार महसूस हुआ। ये दो भाई कभी-कभी अकेले नौकायन के लिए बाहर जाते हैं।

मानसून खत्म हो गया था और महासागर शांत हो गया।

व्यापारी ने नाव के रखरखाव और रंग को बनाए रखने के लिए एक अच्छे शिल्पकार को बुलाए जाने का काम सौंपा।

बढ़ई ने उसे एक अच्छी टट्टू के साथ भी दंडित किया।

निर्णय लिया गया पारिश्रमिक का भुगतान किया गया था। बात खत्म हो गई है

कुछ दिन दूर हो जाएगा। व्यापारी बढ़ई की दुकान पर पहुंचे।

जिस कार्यकर्ता ने अपनी जगह देखी वह थोड़ा आश्चर्यचकित था।

सेठ के लिए बैठने के लिए भी एक अच्छी कुर्सी नहीं थी। वह उलझन में थी।

लेकिन वही सेठा उसके बगल में स्थित बोर्ड पर जमा हो गई। और बैग खोला।

यह कारीगर की बारी आश्चर्यचकित था।

बैग बड़े मुद्रा नोटों से भरा था।

शिल्पकार ने अन्य शेथ के बारे में सवाल देखा।

यदि उस दिन श्रम का पैसा चुकाया गया था, तो उसके लिए बड़ी राशि क्या है?

शेथ ने कहा, भाई, यह राशि मुझे आप से एक उपहार देने आया है।

मैंने आपको अपना नाम नेविगेट करने के लिए कहा था, लेकिन जब मैं यह कहना भूल गया कि इस नाव के नीचे एक छोटा छेद था। मैं आपको इस छेद को दोबारा लगाने के लिए कह रहा था।

आधी रात के बाद दोपहर में, मैं घर गया और कहा कि मेरे दो बेटे नौकायन के लिए चले गए।

मुझे याद दिलाया गया था कि आपको खांसी की मरम्मत के लिए मुझे क्या कहना है। मैंने इस पल में देरी के बिना समुद्र की ओर एक जार बनाया।

भूतों की कल्पनाओं ने मुझे घेर लिया।

जब मेरे दुश्मन तट पर पहुंचे, मैंने देखा कि मेरी नाव किनारे पर सुरक्षित रूप से आ रही थी।

मेरी खुशी कभी पार नहीं हुई थी। नाभि को स्थानांतरित करके, दोनों बेटे तट पर आए। दोनों एक साथ गले लगा लिया।

नाव तट पर बुलाया गया था और पूछताछ की। खांसी गायब थी।

आपने मुझे बताए बिना छेद की मरम्मत की थी।

अगर मैंने इसे बिना बकवास के किया है, तो क्या मैं?

कृपया जो भी राशि आप चुकाना चाहते हैं उसे स्वीकार करें, लेकिन मैं यह राशि एक छोटे से उपहार के रूप में ले रहा हूं।

शिल्पकार ने कहा, "शेथ, मैंने अपना काम किया, और मेरी आंखों में, मैंने अपनी आंखों में यह छेद देखा। इसके लिए कोई बदला नहीं है।

हालांकि, लगभग मजबूती से, व्यापारी ने अपने हाथों में इस पैसे से भरा बैग पकड़ा और धन्यवाद और वहां से चलना शुरू कर दिया।

यह अभी भी याद है कि हमारे साहेब ने हमें अपनी बात का सार बताया।

उन्होंने कहा कि हमारे दिमाग से बाहर कई बार, हम अक्सर हमारे जीवन की नाव में कुछ छेद प्रदान करके हमें बचाते हैं। ज्यादातर समय, हम इन प्रियजनों को भी नहीं जानते हैं।

लेकिन जब भी हम जानते हैं, क्या हम किसी दिन किसी को धन्यवाद देने के बारे में सोचते हैं?

जानना हम में से कई लोगों के लिए अज्ञात है।

कभी-कभी चुपचाप देखो।

इनमें से कई को बदला नहीं जा सकता है भले ही आप इसके लिए भुगतान करते हैं।

No comments:

Post a Comment

Developed By sarkar